witnessindia
Image default
Law national Politics Social World

288 विधायकों ने ली शपथ, उद्धव को 3 दिसंबर तक साबित करनी होगा बहुमत

मुंबई ( ईएमएस)। महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। महा विकास अघाड़ी की ओर से मुख्यमंत्री बनने वाले उद्धव ठाकरे बुधवार सुबह पत्नी के साथ राजभवन पहुंचे और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। उद्धव ठाकरे को 3 दिसंबर तक सदन में अपना बहुमत साबित करना होगा। उद्धव ठाकरे राज्य के पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने बिना चुनाव लड़े ही इस प्रतिष्ठापूर्ण सीट को हासिल किया है। प्रोटेम स्पीकर कालिदास कोलंबकर ने 288 नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिला दी है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने कहा, यह सरकार पूरे पांच साल तक चलेगी, यह एक ऑटो- टैंपो सरकार है, लेकिन यह अपना कार्यकाल पूरा करेगी। बालासाहब थोराट ने कहा, उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री है। मैं डिप्टी सीएम होऊंगा या नहीं, यह मैं नहीं जानता, लेकिन इतना जानता हूं कि कांग्रेस को मंत्रालय मिलेंगे।

उद्धव ठाकरे पहले सीएम, जो बिना चुनाव लड़े ही इस पद तक पहुंचे

उल्लेखनीय है कि शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस को मिलाकर बनाए गए महा विकास अघाड़ी गठबंधन ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुन लिया है। मुंबई के ट्राइडेंट होटल में महा विकास अघाड़ी गठबंधन का नेता चुने जाने के बाद उद्धव ने वहां मौजूद शरद पवार के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया। साथ ही यह भी कहा कि वह बड़े भाई (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) से मिलने दिल्ली जाएंगे। इसके बाद ‘महा विकास अगाड़ी’ के विधायकों और नेताओं ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को पत्र सौंपकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को अपना नेता घोषित किया। उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर आरोप लगाया कि उन्हें जब जरूरत नहीं थी, तब उन्होंने शिवसेना को अकेले छोड़ दिया था। उन्होंने देवेंद्र फडनवीस के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि हम कांग्रेस या सोनिया गांधी के सामने झुके नहीं हैं, हमने उन्हें गले लगाया है।

महाराष्ट्र में 288 विधायकों ने ली शपथ, उद्धव को 3 दिसंबर तक साबित करनी होगा बहुमत
महाराष्ट्र में 288 विधायकों ने ली शपथ, उद्धव को 3 दिसंबर तक साबित करनी होगा बहुमत

शिवसेना प्रमुख उद्धव ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम लिए बगैर कहा कि वह दिल्ली जाकर बड़े भाई से मिलेंगे। उद्धव ने कहा हम फिर से महाराज छत्रपति महाराज के सपनों का महाराष्ट्र तैयार करने पर पूरा जोर लगाएंगे। उल्लेखनीय है कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे 28 नवंबर यानी गुरुवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने बताया कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम शाम 5:30 बजे होगा। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने कहा शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को भी आमंत्रित किया जाएगा।

Related posts

वन्य जीव संरक्षण कार्यक्रम प्रतियोगिता का आयोजन कि गयीं

Publisher

कॉफी के शौकीन के लिए टाइप-2 डायबीटीज के रिस्क को काम कर सकती हैं कॉफी

Publisher

विधायक जजपाल सिंह जज्जी ने किया विकासकार्यों का भूमिपूजन

Publisher

Leave a Comment