witnessindia
Image default
Social World

होमगार्ड ऑफिस के पास एक खण्डहर प्लाट में कचरा इकटृठा करते समय हुआ विस्फोट

अशोकनगर (ईएमएस)। बोहरे कालोनी होमगार्ड ऑफिस के पास एक खाली पड़े खण्डहर प्लाट में अचानक से विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज 300 मीटर दूर तक गूंजी, वहीं घटना में दो युवक झुलस गये। जिन्हे उपचार के लिये भोपाल रेफर किया गया है। घटना रविवार सुबह करीब 9:30 बजे की है। जानकारी अनुसार होमगार्ड ऑफिस के सामने वाली गली में एक खण्डहर मकान पड़ा हुआ है। काफी दिनों से खण्डहर पड़े इस मकान में कचरा हो जमा हो गया था। जिसकी सफाई के लिये खण्डहर के पास रहने वाले रामसिंह और अशफाक पहुंचे और कचरे को इक_ा कर उसमें आग लगा दी। लेकिन कचड़े में कोई विस्फोटक पदार्थ होने के कारण आग लगने के बाद जोरदार धमाका हुआ। जिसकी आवाज पूरे मोहल्ले में सुनाई दी। आवाज सुनते ही मोहल्ले में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। आस पड़ौस के घरों के लोगो दौड़ लगाकर खण्डहर के पास पहुंचे और वहां मसिंह पुत्र प्रतापसिंह अहिरवार उम्र 38 साल और अशफाक पुत्र आतिश खां उम्र 32 साल घायल पड़े हुये थे। दोनो युवकों को टैक्सी के सहारे जिला अस्पताल पहुंचाया गया। युवक के सिर व बाल सहित सीना, पेट बुरी तरह झुलसने से उन्हें उच्च उपचार के लिये भेजा गया है। बताया जाता है कि प्लाट काफी समय से खाली पड़ा है, जहां वह अक्सर बैठा करते थे। मौके से माचिस, जिंदा बारूद, जला हुआ देशी फटाखा पाया गया है। मौके पर पहुंचे प्रशासन को वहीं जला हुआ कचरा मिला जिसे लोगो ने बुझा दिया था।

विस्फोट इतना जोरदार था कि इसकी आवाज 300 मीटर दूर तक गूंजी, वहीं घटना में दो युवक झुलस गये।

-घटना की जानकारी में जुटी पुलिस:
प्रशासन इस घटना को गंभीरता से लेते हुये जांच में जुट गई है। घटना की सही जानकारी के लिये आसपड़ोस के लोगो से जानकारी एकत्रित की जा रही हैं। विश्वशनीय सूत्रों एवं आसपास के लोगो के बताये अनुसार जिस जगह घटना हुई है वहां पहले आतिशबाजी बनाने का काम चलता था। मकान में इकबाल नाम का युवक रहता था वह आतिशबाजी बनाने का काम करता था। घटना की जानकारी लगने पर मौंके पर तुरंत पैट्रोलिंग कर रहे तहसीलदार इसरार खान, पटवारी हरिओम शर्मा व पुलिस का 100 नंबर वाहन पहुंच गये। इसके बाद नगर निरीक्षक अपेन्द्र सिंह भाटी, उपनिरीक्षक श्री भगत, एसडीओपी गुरुवचन सिंह सहित अन्य अमला पहुंच गये और लोगों से घटना की वजह का पता लगाया। एसडीओपी और एसडीएम द्वारा घटना की जानकारी आसपड़ोस के लागो से ली गई इसके बाद सभी अधिकारी की गाडिय़ां एक-एक करके जिला अस्पताल पहुंची जहां घायलों का हालचाल जाना।

-दूर तक सुनी धमाके आवाज:
जिस समय धमाका हुआ उसकी आवाजें दूर बैठे लोगों ने सुनीं और घटना स्थल पर क्या हुआ इसकी हकीकत जानने दौड़ लगा दी। आजाद मौहल्ले में मोहल्ले की मोटर चालू कर रहे लालसिंह अहिरवार ने आवाज सुनीं तो वह बोहरे कालोनी चला गया। प्रत्यक्ष्दर्शियों के अनुसार 300 मीटर तक धमाके की आवाज सुनाई दी।

होमगार्ड ऑफिस के पास एकखण्डहर प्लाट में कचरा इकटृठा करते समय हुआ विस्फोट
होमगार्ड ऑफिस के पास एकखण्डहर प्लाट में कचरा इकटृठा करते समय हुआ विस्फोट

-पहले भी घट चुकी हैं घटना:
शहर में यह पहली घटना नहीं है। इसके पूर्व भी अनेकों घटनायें हुई हैं जिनमें कई लोगों की असमयिक मौत हो चुकी हैं। लेकिन अवैध रूप से आतिशबाजी बनान वालों पर कोई कार्रवाई नहीं की जाने के चलते अवैध रूप से आतिशबाजी बनाने का कारोबार करने लगते हैं, उसी दौरान बीड़ी या ज्वलनशील सामग्री के चलते इस तरह की घटनायें हो जाती हैं। रविवार को हुई घटना से इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि युवक देशी पटाखे बना रहे हों, क्योंकि धमाका इतना तेज हुआ था कि आसपास की साम्रगी तक उड़ गई। पास में एक देशी पटाखा मिला तथा जमीन पर काफी मात्रा में जिंदा बारूद मिली है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब इतनी मात्रा में जिंजा बारूद मिला है, तो धमाने में कितनी मात्रा में जल गया होगा। बहरहाल शहर में श्री अष्टभूजी माता मंदिर के पीछे एक मकान में आतिशबाजी में आग लगी थी जिसमें एक की मौत हो गई थी। वहीं इसके पूर्व इसके आगे बौद्ध विहार कालोनी के पास भी अवैध रूप से बनाई जा रही एक मकान में आगजनी हुई थी जिसमें बड़ा हादसा हुआ था।

-इनका कहना:
बोहरे कालोनी में खाली प्लाट पड़ा था उसमें पड़े कचड़े में आग लगाने से धमाका हुआ है। जिसमें दो युवक घायल हुये हैं जिसकी जांच कराई जा रही है। घायलों को भोपाल रेफर कर दिया गया है अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।
सुरेश जाधव, एसडीएम
जो जानकारी अभी निकलकर सामने आई है उससे यह सिद्ध हो रहा है कि दो युवक घायल हो गये हैं। घायलों के द्वारा बताया गया है कि वह खण्डर मकान में कचड़े में आग लगाने से धमाका हुआ है अभी मामले की जांच कराई जा रही है इसके बाद भी सही पता चलेगा
कोतवाली टीआई

Related posts

मयंक अग्रवाल की टेस्ट मैचों के लिए खुल सकते हैं वनडे के दरवाजे

Publisher

लातूर ग्रामीण सीट पर शिवसेना प्रत्याशी से, दोगुना नोटा पर पड़े वोट

Publisher

दशहरा उत्सव आठ अक्तूबर को होगा आयोजित: डीसी दुकानों के आवंटन तथा पुतला

Publisher

Leave a Comment