witnessindia
Image default
health Weather

हथेलियों और तलुओं का बहुत अधिक ठंडा होना, डॉक्टर से मिले

नई दिल्ली (ईएमएस)। सर्दी के मौसम में हथेलियों और तलुओं का बहुत अधिक ठंडा हो जाना और कई घंटे रजाई में रहने के बाद भी गर्माहट महसूस ना करना। यह स्थिति आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कह रही होती है, जिसे जानकर सही करना आपके लिए जरूरी है। सर्दियों में हथेलियों और पैर के तलुओं का बेहद ठंडा हो जाना बॉडी में ऑक्सीजन की कमी और ब्लड सर्कुलेशन का ठीक से ना होने का इशारा करती है। कई बार बहुत अधिक ठंड महसूस करना भी कई तरह की सेहत संबंधी समस्याओं का संकेत होता है। ऐसी स्थिति ऐनिमिया, क्रोनिक फटीग,नर्व डैमेज, डायबीटीज, हाइपोथाइडोरिजम और हाइपोथर्मिया का संकेत हो सकती है। अगर आपको हमेशा दूसरों से अधिक ठंड लगती है,तब जल्द से जल्द अपने डॉक्टर से मिलें।

सर्दियों में हथेलियों और पैर के तलुओं का बेहद ठंडा हो जाना बॉडी में ऑक्सीजन की कमी और ब्लड सर्कुलेशन का ठीक से ना होने का इशारा करती है।

हथेलियों और तलुओं का बहुत अधिक ठंडा होना, डॉक्टर से मिले
हथेलियों और तलुओं का बहुत अधिक ठंडा होना, डॉक्टर से मिले

लेकिन अगर ऐसा हमेशा नहीं होता है और कभी-कभी आपको इस स्थिति का सामना करना पड़ता है तो आप ठंडी हो चुकी हथेलियों और तलुओं पर गर्म तेल से मसाज करें। तेल लगाने से स्किन में सॉफ्टनेस बढ़ेगी और गर्माहट आएगी। वहीं, मालिश करने से तलुओं और हथेलिओं में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ऑक्सिजन की मात्रा मेंटेन करने में मदद मिलेगी। बहुत अधिक ठंड महसूस होने पर आप अपने हाथ और पैर गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर कुछ देर के लिए (करीब 15 मिनट) के लिए डुबकर रखें। गर्म पानी आपकी बॉडी में ठंडक को कम कर ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करेगा। वहीं सेंधा नमक शरीर में मैग्निशियम का लेवल बढ़ाएगा, जिससे आपके शरीर को नैचरल गर्माहट मिलेगी। सर्दी से बचने का सबसे अच्छा तरीका होता है, आयरन से भरपूर भोजन करना। ठंड के मौसम में हाथ, पैर की सुन्न हो जाने की समस्या से बचने के लिए सोयाबीन, खजूर, पालक, सेब, सूखे हुए आड़ू, ऑलिव्स और चुकंदर का सेवन करना चाहिए।

Related posts

स्वास्थ्य सुविधा को डिजिटल बनाने पर जोर दिया: मंत्री हर्षवर्धन

Publisher

जड़ से खत्म किया जा सकेगा पैन्क्रियाटिक कैंसर: स्टडी ऑक्नोटार्गेट जर्नल

Publisher

टूथपेस्ट में मलेरिया का इलाज छिपा हुआ है मलेरिया को जड़ से खत्म करेगा टूथपेस्ट

Publisher

Leave a Comment