witnessindia
Image default
health Lifestyle Social World

सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी की एक चुस्की सेहत का सेवन हो सकता है घातक

नई दिल्‍ली(ईएमएस)। सुबह-सुबह कॉफी की एक चुस्की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके साथ नाश्ते में केले, संतरे और दही का सोच कर ही सेहतमंद होने का एहसास होने लगता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते और करते हैं तो अब सावधान होने की जरूरत है क्योंकि गैस, एसिडिटी और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं के पीछे हमारा खानपान ही हैं। ऐसी कई चीजे हैं जो सुबह- सुबह खाली पेट लेने से नुकसानदायक हो सकती हैं। कॉफी अगर आपको बेड टी और कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदल डालें। खाली पेट चाय हो या कॉफी दोनों ही नुकसानदायक होते हैं। इससे पेट में गैस बनती है और साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी निकलता है। जो डाइजेस्टिव सिस्टम को कर सकता है खराब।

ऐसी कई चीजे हैं जो सुबह- सुबह खाली पेट लेने से नुकसानदायक हो सकती हैं।

फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स
खाली पेट दही या किसी भी तरह के फर्मेंटेंड मिल्क प्रोडक्ट्स लेना अवॉयड करें। सुबह-सुबह कुछ खाने के बाद ही इन्हें खाएं वरना ये पेट के अच्छे बैक्टीरिया को मार देते हैं जिनसे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है।
ठंडे पेय पदार्थ

खाली पेट कॉफी का सेवन हो सकता है घातक
खाली पेट कॉफी का सेवन हो सकता है घातक

सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करने को इसलिए कहा जाता है क्योंकि खाली पेट ठंडे पेय पदार्थ पीने से कफ और खांसी की समस्या हो सकती है। इससे आपकी पाचन क्रिया बिगड़ सकती है।
केला

हां, अगर आपने भी यही सुन रखा है कि खाली पेट केला खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है तो इसके साथ ही ये भी जान लेना जरूरी है कि केला मैग्नीशियम से भरपूर होता है जिससे ब्लड लेवल एकदम से बढ़ा देता है। जो आपके दिल के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।
खट्टे फल
फलों को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन सुबह खाली पेट खट्टे और फाइबर से भरपूर फल जैसे अमरूद और संतरे खाना सेहत के लिहाज से सही नहीं होता। इनमें फ्रक्टोज और फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है जो पेट के लिए बिल्कुल भी सही नहीं।
कच्ची सब्जियां
फिटनेस को लेकर जागरूक रहने वालों के दिन की शुरुआत ऐसी ही चीज़ों के साथ होती है लेकिन कच्ची सब्जियां, सलाद खाना किसी भी तरह से सेहत के लिए सही नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि रात भर भूखे रहने के बाद आपके पेट को सब्जियों में मौजूद फाइबर को पचाने में काफी मेहनत और वक्त लगता है।
मसालेदार भोजन
खाली पेट कुछ भी मसालेदार खाने से आपका पेट पूरे दिन खराब हो सकता है। पेटदर्द, गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं में जूझना पड़ सकता है इसलिए सुबह इन्हें खाने से बचें।

Related posts

अर्मेंजिंग टीम्स कप में वापसी नहीं कर पायेंगे तेज गेंदबाज कमलेश नगरकोटी

Publisher

खाद की गोदाम पर लगने लगी भीड़, यूरिया खत्म होने से किसान निराश

Publisher

महिलाएं शराब बंद कर दें और खाने में फाइबर बढ़ाएं, तो घट सकते हैं स्तन कैंसर

Publisher

Leave a Comment