witnessindia
Image default
Entertainment Lifestyle Social World

विराट सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने

पुणे (ईएमएस)। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बन गये हैं। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन सातवां दोहरा शतक लगाने के साथ ही सचिन तेंडुलकर और वीरेंदर सहवाग के सबसे ज्यादा दोहरे शतक का रिकार्ड तोड़ दिया। कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक लगाया। इसके साथ ही भारतीय कप्तान ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 7000 रन भी पूरे कर लिए। कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले सचिन तेंडुलकर ने 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों और वीरेंदर सहवाग ने 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों में 6-6 दोहरे शतक लगाए थे।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय टेस्ट क्रिकेटर बन गये हैं।

विराट सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने
विराट सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने

वहीं विश्व स्तर पर देखा जाये तो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 12 दोहरे शतक लगाए थे। वहीं श्रीलंका के कुमार संगाकारा के नाम 11 और ब्रायन लारा के 9 दोहरे शतक हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज वॉली हेमंड ने 85 टेस्ट मैचों में 7 और जयवर्धने ने 149 टेस्ट मैचों में 7 दोहरे शतक लगाए हैं।कोहली ने अपने दोहरे शतक के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 7000 रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने 138 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है। वह सबसे कम मैचों में यहां पहुंचने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारत की ओर से सहवाग ने 134 और तेंडुलकर ने 136 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

मेलबर्न स्टार्स से जुड़े दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन

विराट ने बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 9वीं बार 150 का आंकड़ा पार किया है। ब्रैडमैन ने 8 बार कप्तान के रूप में 150 से अधिक रनों का आंकड़ा पार किया था। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कुल रन 6996 को पीछे छोड़ा। ब्रायन लारा, महेला जयवर्धने, ग्रीम स्मिथ और माइकल क्लार्क ने 7 बार ऐसा किया है। विराट कोहली सबसे कम पारियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 टेस्ट रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। कोहली ने अपनी 19वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया। उन्होंने सहवाग के रेकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने 20 पारियों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 रन पूरे किए थे। तेंडुलकर ने 29 और राहुल द्रविड़ ने 30 पारियों में 1000 टेस्ट रन पूरे किए थे।

Related posts

पहली बार कप्तान बनने पर डरे हुए थे ऑलराउंडर कपिल देव

Publisher

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम की जमानत याचिका पर फैसला

Publisher

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना चांदी कमजोर, कच्चे तेल में तेजी

Publisher

Leave a Comment