witnessindia
Image default
Lifestyle Science World

लिवर में इंफेक्शन के कारण 40 से कम उम्र के लोगों को भी लिवर की बीमारी

नई दिल्ली (ईएमएस)। मोटापा, शराब का ज्यादा सेवन और लिवर में इंफेक्शन के कारण देश के अंदर लिवर से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। दरअसल, एसआरएल की देशभर की लैब्स में 2015 से 2017 के बीच 4 लाख 24 हजार लोगों पर यह जांच की गई। जांच में 4 मानक एजीपीटी, एसजीओटी, एएलपी व बाइलीरूबिन और टोटल प्रोटीन और एल्बुमिन के विश्लेषण के आधार पर यह परिणाम सामने आए हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि ‘लिवर का रोग अब बड़ी उम्र तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि 40 से कम उम्र के लोग भी लिवर की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। हालांकि लिवर की बीमारी के लक्षण तब तक साफ नहीं दिखाई देते, जब तक कि रोग अपनी अडवान्स्ड स्टेड में न पहुंच जाए।

विशेषज्ञों ने बताया कि ‘लिवर का रोग अब बड़ी उम्र तक ही सीमित नहीं रहा, बल्कि 40 से कम उम्र के लोग भी लिवर की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

लिवर में इंफेक्शन के कारण 40 से कम उम्र के लोगों को भी लिवर की बीमारी
लिवर में इंफेक्शन के कारण 40 से कम उम्र के लोगों को भी लिवर की बीमारी

ऐसे में जल्द से जल्द रोग का निदान होना बहुत जरूरी है।’ डॉ दास ने बताया कि, ‘लिवर एक संवेदनशील अंग है और जब तक इसकी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं, तब तक रोग बहुत आगे बढ़ चुका होता है। इसलिए नियमित रूप से स्वास्थ्य-जांच करवाते रहना जरूरी है, ताकि बीमारी का निदान जल्द से जल्द हो जाए और समय पर इलाज शुरू किया जा सके।’डब्ल्यूएचओ के अनुसार लिवर रोग कई देशों में मृत्यु का सबसे बड़ा कारण है। इस लिहाज से भारत 10वें नंबर पर है। जानकारी के अनुसार हर साल भारत में लिवर सिरॉरिस के 10 लाख नए मामलों का इलाज किया जाता है। इस तरह साल दर साल भारत में लिवर रोगों के मामलों में होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है।

Related posts

इंद्रावती बचाओ जनजगरण अभियान के सदस्यों ने दलपत सागर में की सफाई

Publisher

स्वास्थ्य के मद्देनजर बिहार में शिखर, विमल और सर पान मसाले प्रतिबंधित -12 प्रकार के मसालों पर पहले हो लग चुकी है रोक

Publisher

बारिश से जनजीवन प्रभावित,राज्यपाल-मुख्यमंत्री का दौरा रद्द

Publisher

Leave a Comment