witnessindia
Image default
health Lifestyle Science World

रोजाना तीन कप कॉफी पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा घट जाता है

साओ पाओलो(ईएमएस)। यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाओलो में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना तीन कप कॉफी पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा घट जाता है और धमनियां भी सुरक्षित रहती हैं। इसके बारे में विशेषज्ञों ने बताया ‎कि काफी का नियमित इस्तेमाल दिल को भी दुरुस्त रखता है। वैसे बताया जाता है ‎कि हम सब थकान मिटाने और खुद को तरोताजा रखने के लिए कॉफी पीते हैं। इसके अलावा अध्ययन के दौरान विशेषज्ञों ने पाया कि अधिक कॉफी का इस्तमाल करने वाले लोगों की धमनियां सख्त नहीं हुई थीं। जो अध्ययन जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित हुआ है। हालां‎कि इसके लिए विशेषज्ञों ने 4400 लोगों के खानपान व कोरोनरी आर्टरी कैल्शियम के आंकड़े भी जुटाए है। प्रमुख शोधकर्ता एंड्रिया मिरांडा ने अपने शोध में पाया कि आदतन तीन कप कॉफी पीने वालों की धमनियों में कैल्शियम जमने से सख्त होने का खतरा कम पाया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाओलो में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि रोजाना तीन कप कॉफी पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा घट जाता है और धमनियां भी सुरक्षित रहती हैं।

रोजाना तीन कप कॉफी पीने से तंदुरुस्त रहता है दिल
रोजाना तीन कप कॉफी पीने से तंदुरुस्त रहता है दिल

 

हालांकि ज्यादा कॉफी पीने के प्रति चेतावनी भी दी है। इस पर यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबरा के वैज्ञानिकों ने भी कहा कि कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। हालां‎कि रोस्टेड कॉफी में एक हजार बायोएक्टिव कम्पाउंड होते हैं, इसमें कुछ लाभ पहुंचाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं, जिसके सूजनरोधी, रेशारोधी और कैंसररोधी प्रभाव होते हैं। उन्होंने देखा कि इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा 15 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही हृदय संबंधी बीमारियों के कारण होने वाली मौतों की आशंका 19 फीसदी तक कम हो जाती है। इसके अलावा कॉफी पीने वालों में लिवर कैंसर का खतरा 34 फीसदी, आंतों के कैंसर का खतरा 17 फीसदी तक घट जाता है।

Related posts

मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने श्योपुर जिले में देखी बाढ़ प्रभावित फसलें

Publisher

यूपी में जमीनी स्तर से कांग्रेस को खड़ा करने में जुटी प्रियंका

Publisher

सभी टूर्नामेंट जीत सकता है भारत: ब्रायन लारा का मानना है

Publisher

Leave a Comment