witnessindia
Image default
World

कीड़े खाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा लाश फूल इंडोनेशिया के सुमात्रा के जंगलों में है

सुमात्रा (ईएमएस)। दुनिया का सबसे बड़ा फूल इस समय इंडोनेशिया के सुमात्रा के जंगलों में खिला हुआ है। यह फूल चार वर्ग फीट में फैला हुआ है। इस फूल को रैफलेसिया कहते हैं। वैसे इसे लाश फूल के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह सड़े हुए लाश की तरह दुर्गंध देता है। वर्ष 2017 में सुमात्रा के ही जंगलों में तीन वर्ग फीट में फैला हुआ 12 किलो का रैफलेसिया फूल मिला था, लेकिन इस बार खिला हुआ फूल 2017 के फूल से काफी ज्यादा बड़ा है।

वर्ष 2017 में सुमात्रा के ही जंगलों में तीन वर्ग फीट में फैला हुआ 12 किलो का रैफलेसिया फूल मिला था

यह फूल कीड़े-मकौड़े खाता है
रैफलेसिया एक परजीवी पौधा है। इससे काफी दुर्गंध आती है क्योंकि यह कीड़े-मकौड़े खाता है जो भी कीड़ा इसकी बदबू से खिंचकर इसके अंदर बैठता है वह तत्काल मर जाता है। फिर उसकी सड़े हुए शरीर से निकलने वाली बद्बू इस फूल के बद्बू से मिल जाती है।

कीड़े खाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा लाश फूल
कीड़े खाने वाला दुनिया का सबसे बड़ा लाश फूल

कोई पत्ती या जड़ नहीं होते इस फूल में
इस फूल के पौधे की खासियत है कि इसमें कोई पत्ती या जड़ नहीं होती है। ये अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से लेता है। इसकी प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को आकर्षित करता है। जैसे ही वे फूल के अंदर घुसते हैं, उनकी मौत हो जाती है।
अक्टूबर से होती फूल के खिलने की शुरुआत
यह फूल साल के कुछ महीने ही खिलता है। इसके खिलने की शुरुआत अक्टूबर से होती है। इसके बाद मार्च तक यह पूरी तरह से खिलता है। लेकिन इसका जीवन बहुत छोटा होता है। यह बेहद जल्द मर जाता है।
्र्र28 प्रजातियां होती है इस फूल की
इस फूल को लुईस डेसचैंप्स ने 1791 से 1794 के बीच जावा में खोजा था। इसके बाद इसकी अब तक कुल 28 प्रजातियां खोजी जा चुकी हैं। यह फूल इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया आदि देशों में ही मिलता है।

Related posts

अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का मोदी और नेपाल के पीएम ने किया उद्घाटन

Publisher

केन्या की महिला एथलीट ब्रिगिड कोसगेइ ने बनाया मैराथन में विश्व रेकॉर्ड

Publisher

नहीं मिली अंतरिम जमानत, जेल में ही रहेंगे पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम

Publisher

Leave a Comment