witnessindia
Image default
Lifestyle Social World

बॉस के साथ स्मोकिंग की हैबिट शेयर करने वाले को जल्द प्रमोशन

नई दिल्ली(ईएमएस)। वर्कप्लेस पर अगर कोई पुरुष सिगरेट ब्रेक पर जाता है तो वह अक्सर महिलाओं की तुलना में फायदा हासिल कर लेता है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि नेशनल ब्यूरो ऑफ इकोनॉमिक रिसर्च की तरफ से जारी किए गए शोध के मुताबिक अगर आपका मैनेजर पुरुष है और वह स्मोकिंग करता है तो बॉस के साथ स्मोकिंग की हैबिट शेयर करने वाले पुरुष कर्मचारियों को उन लोगों की तुलना में जल्दी प्रमोशन मिलने की संभावना रहती है जो स्मोक नहीं करते।

बॉस के साथ स्मोकिंग की हैबिट शेयर करने वाले पुरुष कर्मचारियों को उन लोगों की तुलना में जल्दी प्रमोशन मिलने की संभावना

पुरुष मैनेजर हों तो पुरुषों को मिलता है फायदा
यह नतीजे उस बड़ी स्टडी का हिस्सा हैं जिसमें यह बात सामने आई कि पुरुष कर्मचारियों के मैनेजर अगर पुरुष हों तो उन्हें इस बात का फायदा मिलता है जबकि महिलाओं को प्रमोशन मिलने का रेट एक जैसा ही है और महिलाओं के प्रमोशन पर इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनका मैनेजर कोई पुरुष है या फिर कोई महिला।

बॉस के साथ स्मोकिंग करने वालों को जल्द प्रमोशन
बॉस के साथ स्मोकिंग करने वालों को जल्द प्रमोशन

पुरुषों को प्रमोशन मिलता है बेहतर
हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के जो क्युलने और यूसीएलए ऐंडरसन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के रिकार्डो पेरेज ने मिलकर इस रिसर्च को अंजाम दिया। इस स्टडी में, पहले हो चुकी रिसर्च को भी ट्रैक किया गया जिसमें यह बात सामने आयी थी कि पुरुष स्पॉन्सर, दूसरे ग्रुप्स की तुलना में पुरुषों के साथ ही बेहतर काम करते हैं और इस वजह से उनका प्रमोशन भी बेहतर होता है। एक दूसरी स्टडी में यह कहा गया था कि लोग वैसे आश्रितों का समर्थन करना पसंद करते हैं जो उनके ही जैसे हों। इस वजह से पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा फायदा मिलता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि एग्जिक्यूटिव रैंक में महिलाओं की संख्या बेहद कम है।

Related posts

14 से 20 सितंबर तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को सेवा सप्ताह

Publisher

रॉयल एनफील्ड ने अक्टूबर में दर्ज की बुलेट की रिकॉर्ड सेल्स

Publisher

विजयदशमी पर राहुल, प्रियंका सहित कांग्रेस नेताओं ने दीं विजयदशमी की शुभकामनाएं

Publisher

Leave a Comment