witnessindia
Image default
national Social World

पाकिस्तान में ननकाना साहिब में अब नगर कीर्तन से भी रोका

नई दिल्ली (ईएमएस)। पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर भीड़ के हमले के खिलाफ भारत में शनिवार को हर ओर आक्रोश दिखा लेकिन पड़ोसी देश में हालात ठीक नहीं रहे। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुद्वारे में बेअदबी और तोडफ़ोड़ की खबरों को गलत करार दिया और कहा कि चाय की दुकान पर हुई दो मुस्लिम समूहों के बीच कहासुनी के बाद हुई घटना को सांप्रदायिक रंग दे दिया गया था। पाकिस्तान के इस दावे के उलट ननकाना साहिब के सिख समुदाय ने कहा कि अब भी वहां काफी तनावभरा माहौल है। गुरुद्वारे के पास रहने वाले चमन सिंह ने बताया कि शनिवार को भी सिखों को नगर कीर्तन की अनुमति नहीं दी गई। शुक्रवार की पत्थरबाजी को देखते हुए सिख समुदाय के ज्यादातर लोगों ने घरों में ही रहने का फैसला किया। गुरु नानक देव जी की जन्मस्थली पर बने इस गुरुद्वारे के दर्शनों के लिए अन्य देशों से आए लोग भी सराय में कैद रहे। हालांकि सुबह तय समय पर पाठ हुआ लेकिन कम लोग गुरुद्वारे पहुंचे। रोजाना खुलने वाली दुकानें भी बंद रहीं। रविवार को 10वें गुरु गोबिंद सिंह जी का प्रकाशपर्व मनाया जाना है लेकिन गुरुद्वारे के बाहर भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

पाकिस्तान के इस दावे के उलट ननकाना साहिब के सिख समुदाय ने कहा कि अब भी वहां काफी तनावभरा माहौल है।

दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के पास प्रदर्शन
ननकाना साहिब गुरुद्वारे के घेराव और पत्थरबाजी के खिलाफ शनिवार को नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के पास प्रदर्शन किया गया। देश के अन्य हिस्सों में भी सिख समुदाय के लोगों ने सड़क पर उतरकर गुस्से का इजहार किया। सबकी यही मांग रही कि पाकिस्तान सरकार हमले में शामिल लोगों को गिरफ्तार करे। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने ऐलान किया कि घटना की जांच के लिए 4 सदस्यों का दल पाकिस्तान जाएगा और पीडि़त परिवारों के साथ पंजाब प्रांत के सीएम और गवर्नर से मिलेगा।

ननकाना साहिब में अब नगर कीर्तन से भी रोका
ननकाना साहिब में अब नगर कीर्तन से भी रोका

पाकिस्तान की चिंता करें इमरान खान:ओवैसी
हैदराबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बांग्लादेश के वीडियो को यूपी का बताए जाने पर एआईएमआईएम के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने तीखा हमला बोला है। ओवैसी ने कहा कि इमरान खान को भारत के मुसलमानों की फिक्र करने की बजाय अपना देश संभालना चाहिए और सिखों के गुरुद्वारे पर हो रहे हमले को रोकना चाहिए। एआईएमआईएम ने कहा कि हमें भारतीय मुसलमान होने पर गर्व है और आगे भी रहेगा। हमने जिन्ना के गलत सिंद्धांत को इसीलिए खारिज कर दिया था। ओवैसी ने कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री आप हिंदुस्तान की फिक्र करना छोड़ दो, हमारे लिए अल्लाह ही काफी हैं। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बांग्लादेश के विडियो डालकर कहा कि ये हिंदुस्तान का वीडियो है। मिस्टर इमरान खान आप अपने देश की चिंता करें, हमारी नहीं। हमने जिन्ना के गलत सिद्धांत को खारिज कर दिया था।

Related posts

सूर्य ग्रहण के दौरान भी खुला रहा तिरुपति का कालहस्ती मंदिर

Publisher

दुती ने सर्वश्रेष्ठ समय निकालकर 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण जीता

Publisher

पीठ दर्द और इंसोमनिया के उपचार में दवाओं की अपेक्षा योगाभ्यास अधिक कारगर

Publisher

Leave a Comment