witnessindia
Image default
Economics health Social World

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को घटा प्रदूषण, और हवा में हुआ सुधार

नई दिल्ली (ईएमएस)। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। रविवर को दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी इंडेक्स अब 300 तक पहुंच गया है। दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से ये राहत तेज हवाओं के चलते मिली है। हवा की रफ्तार बढ़ने से वातावरण में घुले-मिले प्रदूषक कणों में काफी कमी आई है। इससे वायु गुणवत्ता सूचकांक में शनिवार को पहले की तुलना में 101 अंकों का सुधार हुआ। विशेषज्ञों के मुताबिक अगले दो दिनों तक हवा की रफ्तार ऐसे ही रहने की संभावना है। पिछले चार दिनों से घुटनभरी और जहरीली हवा में सांस ले रहे दिल्ली के लोगों को शनिवार के दिन राहत मिली। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चलने वाली चक्रवाती हवाओं ने वातावरण में जमी प्रदूषण की गंदगी को साफ करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार दिन औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 458 के अंक पर था। इसमें तेज हवाओं के चलते काफी सुधार हुआ है।

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

दिल्ली में घटा प्रदूषण, और हवा में हुआ सुधार
दिल्ली में घटा प्रदूषण, और हवा में हुआ सुधार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार दिन का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 357 के अंक पर रहा। हवा अभी भी बेहद गंभीर श्रेणी में है। लेकिन, एक दिन पहले की तुलना में यह एक बड़ी राहत है। शाम 5 बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 की मात्रा 312 और पीएम 2.5 कणों की मात्रा 192 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रही जो अभी भी स्वीकृत मानकों से लगभग तीन गुना है। दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। रविवर को दिल्ली-एनसीआर की एयर क्वालिटी इंडेक्स अब 300 तक पहुंच गया है। दिल्ली के लोगों को प्रदूषण से ये राहत तेज हवाओं के चलते मिली है। 20 किलोमीटर से ज्यादा रफ्तार
चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से तेज हवाओं के चलने की शुरुआत शुक्रवार की शाम को ही हो गई थी। लेकिन, हवा ने ज्यादा रफ्तार नहीं पकड़ी थी। शनिवार के दिन हवा की रफ्तार 22 किलोमीटर तक रही। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव भी तेज हो गया। सफर के मुताबिक अगले दो दिन हवा की गति 20 से 25 किलोमीटर तक रहने के आसार हैं। इससे वातावरण में मौजूद प्रदूषक कण काफी हद तक साफ हो जाएंगे।

Related posts

जन्म के समय बाल लिंगानुपात वृद्धि के लिए रीवा को नेशनल अवॉर्ड

Publisher

विधायक ने किया गौशाला एवं विद्यास्थली स्कूल का शुभारंभ

Publisher

तमिल फिल्म में नजर आयेंगे इरफान पठान लोकप्रिय अभिनेता विक्रम के साथ

Publisher

Leave a Comment