witnessindia
Image default
Entertainment Lifestyle Social World

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए शुभमन शामिल

मुंबई (ईएमएस)। युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 अक्टूबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। वहीं खराब फार्म के कारण बल्लेबाज लोकेश राहुल को बाहर कर दिया गया है। शुभमन को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। इससे साफ है कि अब सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ही पारी की शुरुआत करेंगे। राहुल को हाल ही में समाप्त हुए वेस्ट इंडीज दौरे में खराब प्रदर्शन के कारण अपनी जगह गंवानी पड़ी है। रोहित को इससे पहले वेस्ट इंडीज दौरे पर भी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में मध्य क्रम के बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया था। तब मध्य क्रम में अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के अच्छे प्रदर्शन के कारण रोहित को एक भी टेस्ट में खेलने का मौका नहीं मिला। रोहित ने अपना अंतिम टेस्ट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेला था। रोहित को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआत करने का मौका मिला है। यह पहली बार होगा जब वह टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे।

शुभमन को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

Shubman included for Test series against South Africa

वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लोकेश राहुल ने 25.25 के औसत से कुल 101 रन ही बनाये जिसके बाद से ही उन्हें बाहर करने का दबाव था। वहीं रोहित ने अभी तक 27 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 1585 रन बनाए हैं। रोहित ने अपने टेस्ट करियर में तीन शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। लोकेश राहुल ने 36 टेस्ट मैचों की 60 पारियों में 2006 रन बनाए हैं। राहुल के नाम पांच शतक और 11 अर्धशतक हैं उनका हाल का फॉर्म काफी खराब रहा है। टीम में दो विकेटकीपर ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा हैं। युवा मयंक अग्रवाल और हनुमा बिहारी को भी टीम में बरकारार रखा गया है। हनुमा ने वेस्टइंडीज में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। स्पिन गेंदबाजी में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन के अलावा युवा कुलदीप यादव हैं। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह, मुो शमी और ईशान शर्मा के पास रहेगी। कप्तान विराट कोहली की टीम इस सीरीज में भी जीत का सिलसिला बरकरारा रखने के इरादे से उतरेगी।
टीम इस प्रकार है :
विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हुनमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर),ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जमप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, शुभमन गिल ।

Related posts

27 प्रतिशत महिलाओं को हर साल सबसे कॉमन कैंसर होता है ब्रेस्ट कैंसर

Publisher

पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का परीक्षण

Publisher

पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुई हिंसा

Publisher

Leave a Comment