witnessindia
Image default
Entertainment Lifestyle national Social World

क्रिकेट के टी10 प्रारुप क्रिकेट के लिए नुकसानदेह : स्पिनर दिलीप दोषी

मुंबई (ईएमएस)। पूर्व दिग्गज स्पिनर दिलीप दोषी ने क्रिकेट के टी10 प्रारुप का विरोध करते हुए कहा कि खेल के भविष्य के लिए अच्छा नहीं है। इस पूर्व स्पिनर ने कहा कि अगर क्रिकेट मैचों को 20 ओवर से कम किया गया और टी10 जैसे प्रारूप को बढ़ावा दिया गया तो यह इस खेल के लिए नुकसानदेह रहेगा। बाएं हाथ के 71 साल के दोषी ने भारत के लिए 33 टेस्ट और 15 एकदिवसीय खेले हैं। उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इस खेल की खूबसूरती को बनाये रखने के लिए इसे टी20 प्रारूप से छोटा नहीं किया जाना चाहिए। एक बार जब आप इसे कम करते हैं तो आपको खेल को लेकर कुछ समझौता करना होगा। मुझे लगता है कि उस समझौते से खेल काफी प्रभावित होगा।’ इस कार्यक्रम में आस्ट्रेलियाई अंपायर साइमन टोफेल और कमेंटेटर आशीस रे भी शामिल थे।

पूर्व स्पिनर ने कहा कि अगर क्रिकेट मैचों को 20 ओवर से कम किया गया और टी10 जैसे प्रारूप को बढ़ावा दिया गया तो यह इस खेल के लिए नुकसानदेह रहेगा।

टी10 प्रारुप क्रिकेट के लिए नुकसानदेह
टी10 प्रारुप क्रिकेट के लिए नुकसानदेह

दोषी ने टी20 से प्रभावित छोटे प्रारुप को लेकर कहा कि ऐसे खिलाड़ी जिनका एक्शन खराब है वह भी मैन आफ द मैच बन रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘असाधारण प्रतिभा सिर्फ सही तरीके के क्रिकेट से आ सकती है। मुझे लगता है कि अधिक टी20 और इससे छोटे प्रारूप में ऐसे खिलाड़ी मैन आफ द मैच बन रहे जो सिर्फ 10 गेंद खेलते हैं। खराब एक्शन वाले गेंदबाज और बल्ला घुमाने वाले बल्लेबाज ही इससे अपनी पहचान बना रहे हैं।’ दोशी ने इस मौके पर बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में 14 विकेट लेने वाली भारतीय तेज गेंदबाजी की तिकड़ी मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और उमेश यादव की तारीफ की। उन्होंने कहा, ‘यह देखना शानदार है। भारत हमेशा स्पिनरों के लिए जाना जाता था पर अब हमारे पास अच्छे तेज गेंदबाज हैं जिन्हें शानदार कौशल वाले महान गेंदबाज कहा जा सकता है। यह एक अच्छा बदलाव है और मैं इसका स्वागत करता हूं।’

Related posts

दिन में झपकी लेने वालों में हार्टअटैक का खतरा कम -स्विट्जरलैंड

Publisher

कर्नाटक के हुलियम्मा मंदिर में जाने के लिए आधार कार्ड जरूरी

Publisher

सउदी अरामको के ऑयल प्लांट पर हुए हमलों के बाद पेट्रोल और डीजल हुआ सस्ता

Publisher

Leave a Comment