witnessindia
Image default
Politics Social Tech World

एनईआर की पहली कारपोरेट चलती ट्रेन में निकाल सकेंगे कैश, तेजस में लगेगा एटीएम

नई दिल्ली (ईएमएस)। एनईआर की पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को जल्द ही चलती ट्रेन से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी। आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक ने ट्रेन में एटीएम लगाने की पहल की है। हालांकि इसमें कुछ औपचारिकताएं शेष हैं। इसे पूरा होते ही एटीएम लगाने का काम शुरू हो जाएगा। यूं तो तेजस एक्सप्रेस अपनी कई अत्याधुनिक खूबियों के चलते बाकी ट्रेनों से अलग है लेकिन इसमें एटीएम सेवा शुरू हो जाने से यह देश की पहली ऐसी ट्रेन बन जाएगी जिसके यात्री चलती ट्रेन से पैसा निकाल सकेंगे। आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक के अफसरों ने कोच का निरीक्षण कर लिया है। उम्मीद है कि पूरी ट्रेन में दो एटीएम लगेंगे। मसलन पांच कोच पर एक एटीएम। तेजस एक्सप्रेस में लगने वाला एटीएम जीपीएस आधारित होगा। इससे एटीएम में अधिकांश समय में नेटवर्क कवरेज रहेगा और यात्री चलती ट्रेन में कहीं से भी पैसा निकाल सकेंगे। इसमें सबसे अच्छी बात तो यह है कि यात्रियों के इसके लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

आईआरसीटीसी के प्रस्ताव पर एक बैंक ने ट्रेन में एटीएम लगाने की पहल की है।

NER's first corporate moving train will be able to withdraw cash

गार्ड करेंगे सुरक्षा
एटीएम की सुरक्षा ट्रेन में चलने वाले गार्ड के जिम्मे ही होगी। फिलहाल बैंक और आईआरसीटीसी के बीच बची कागजी औपचारिकताएं पूरी होनी है। संभावना जताई जा रही है चार अक्तूबर (उद्घाटन) के पहले ट्रेन में एटीएम इंस्टाल कर दिए जाएंगे।
यात्रियों से कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं
इस ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को इस सेवा के लिए किसी तरह से कोई अतिरिक्त चार्ज देने की जरूरत नहीं होगी। सामान्य एटीएम की तरह से किसी भी बैंक के कार्ड से अधिकतम निकासी सीमा तक कैश निकाल सकेंगे।

Related posts

बीजेपी नेता ने कहा, अब सीएम की सीट खाली करें नीतीश

Laxmi Kalra

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जजों की नियुक्ति में दखल ठीक नहीं

Publisher

आने वाले समय में बेहतर बल्लेबाजी का प्रयास करुंगा : आजम

Publisher

Leave a Comment