witnessindia
Image default
Law Politics World

असंक्रमित बीमारियों की स्कैनिंग 30 सितंबर तक पूर्ण करें- श्रीमती मैथिल

सागर (ईएमएस)। जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित की गई। बैठक में नान कम्नीयूकेशन डिशीस (असंक्रमित बीमारी), नियमित टीकाकरण,मिशन इ्रन्द्रधनुुष अभियान, की कार्ययोजना अनुसार अभियान तीन चरणों में सितम्बर,अक्टूम्बर,नवंबर में चलाया जावेगा। बैठक में नगर निगम कमिष्नर श्री आर.पी. अहिरवार, जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रषेखर षुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एमएस सागर, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री भरत सिंह राजपूत, जिला मलेरिया अधिकारी सहित जिले के समस्त बीएमओ मौजूद थे। बैठक में श्रीमती नायक ने निर्देष दिए कि असंक्रमित बीमारियों जिसमें बीपी, शुगर, स्तन केंसर, हड्डी केंसर एवं हाईपरटेंषन पीडि़त 30 साल से अधिक महिला पुरूषों को चिन्हांकित करते हुए उनकी स्कैनिंग करें। साथ ही स्कैनिंग की फीडिंग करने के उपरांत संबंधित बीमारियों के अनुसार दवाईयों के साथ विषेषज्ञ डाक्टरों के पास भेजें।

टीकाकरण करने के पष्चात तत्काल फीडिंग की व्यवस्था पीएससी स्तर पर करने के निर्देष दिए।

Complete scanning of uninfected diseases by 30 September

उन्होंने निर्देष दिए कि सागर जिले में 1 लाख 88 हजार महिला पुरूषों की स्कैनिंग करने का लक्ष्य 30 सितंबर तक पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य मंे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी, आषा कार्यकर्ता एवं प्राथमिक विद्यालयों के षिक्षकों की मदद से कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। यदि कोई भी बच्चा वंचित रहता है तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। टीकाकरण करने के पष्चात तत्काल फीडिंग की व्यवस्था पीएससी स्तर पर करने के निर्देष दिए। प्रत्येक बच्चे का टीकाकरण के उपरांत रिकार्ड भी संधारित करने हेतु समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों को आदेषित किया। आगासौद, जैसीनगर, केसली के कुसमी, सहजपुर, रहली में टीकाकरण की स्थिति पर संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों एवं एएनएम के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए श्रीमति मैथिल ने समय-सीमा में कार्य करने के निर्देष दिए। साथ ही गौरझामर के स्वास्थ्य अधिकारी की अनुपस्थिति पर नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने लगातार अनुउपस्थित विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों की एएनएम कार्यकर्ताओं की निलंबन एवं विभागीय जांच करने के निर्देष दिए।

Related posts

डाक्टरों पर हमला किया तो होगी दस साल की सजा, लगेगा दस लाख तक जुर्माना -स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार किया नए कानून का ड्राफ्ट

Publisher

दिल्ली में आज और कल ऑड-ईवन नियमों में छूट देने की घोषणा की

Publisher

कर्नाटक के हुलियम्मा मंदिर में जाने के लिए आधार कार्ड जरूरी

Publisher

Leave a Comment