witnessindia
Image default
health Lifestyle Social World

अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में कहीं ज्यादा फिट होती हैं महिलाएं

नई दिल्ली (ईएमएस)। माना जाता है कि पुरुष, महिलाओं की तुलना में ज्यादा फिट होते हैं। जिम में भी वह ज्यादा समय देते हैं। वेट लिफ्टिंग करते हैं, मसल्स बनाते हैं, पसीना बहाते हैं और यह सब करने वाले पुरुषों की संख्या महिलाओं से ज्यादा होती है। लेकिन हाल ही में किए गए एक अध्ययन के नतीजे इस मान्यता का खंडन करते हैं। एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा फिट होती हैं।

पुरुषों की तुलना में बेहतर परफॉर्म करती हैं वह यह है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा जल्दी ऑक्सिजन को प्रोसेस कर पाती हैं।

जब बात वर्कआउट की आती को माना जाता है कि पुरुषों के शरीर के साइज, स्ट्रेंथ और स्पीड की वजह से उन्हें महिलाओं की तुलना में ज्यादा एडवांटेज मिलता होगा। हालांकि जर्नल ऑफ अप्लाइड फिजियोलॉजी, न्यूट्रिशन एड मेटाबॉलिज्म नाम की पत्रिका में प्रकाशित रिसर्च के अनुसार एक पहलू जिसमें महिलाएं, पुरुषों की तुलना में बेहतर परफॉर्म करती हैं वह यह है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा जल्दी ऑक्सिजन को प्रोसेस कर पाती हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉटरलू में किए गए इस अध्ययन में 9 महिलाएं और पुरुषों को ट्रेडमिल पर चलने के लिए कहा गया। इस अध्ययन में शामिल प्रतिभागियों को ट्रेडमिल पर पहले खड़े रहने और फिर चलने के लिए कहा गया।

अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में कहीं ज्यादा फिट होती हैं महिलाएं
अध्ययन में दावा किया गया है कि पुरुषों की तुलना में कहीं ज्यादा फिट होती हैं महिलाएं

इस दौरान अनुसंधानकर्ताओं ने नोटिस किया कि सभी प्रतिभागियों ने कितनी ऑक्सिजन का इस्तेमाल किया और उन्हें उस एक्टिविटी के अनुरूप बनने में कितना समय लगा। अध्ययन में सामने आया है कि पुरुषों को इस वर्कआउट मोड को अपनाने में करीब 42 सेकेंड का वक्त लगा जबकि महिलाएं 30 सेकेंड में ही आराम से इसे करने लगीं। यह भी पता चला कि महिलाएं करीब 30 प्रतिशत ऑक्सिजन से अपनी मांसपेशियों को जल्दी चार्ज कर लेती हैं और सांस लेने में उन्हें कम परेशानी होती है। पुरुषों में इससे जुड़ी समस्याएं ज्यादा पाई गईं।

Related posts

डील के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी तैयार नहीं, पवार से बैठक टली

Publisher

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण होने तक सोने के मंदिर में रहेंगे रामलला

Publisher

मुहर्रम के अवसर पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हिंसा फैला सकते हैं

Publisher

Leave a Comment